Mumpa

Blog

Thoughts, Story, Ideas
  • सात संकेत जो बताएँगे की आपका बच्चा आपसे प्यार करता है

आपका बच्चा आपसे प्यार करता है के सात संकेत जब से मैने अपने छोटे से बेटे को पहली बार गोद में लिया था, मेरे लिए प्यार की परिभाषा अधिक मज़बूत हो गई है. जिस तरह से वो मेरी उंगली पकड़ता था या जिस तरह से वो मेरी तरफ देखता था वह सभी अमूल्य था. हाँलाकि उसके बड़े होने के साथ ही कई चीज़ें बदल गईं थीं. एक दूसरे को अब गले लगाना हमारा कम हो गया था फिर भी एक दूसरे को अपना स्नेह दिखाने के हमने दूसरे कारगर तरीके खोज लिए थे.

आगे पढ़िए वह सात संकेत जिससे आपको पता चल जाएगा की आपका बच्चा आपसे प्यार करता है.

. वह मुस्कुराना! इस सूची में सबसे उपर आता है,जब आपका बच्चा आपको देखकर पहली बार मनमोहक ढंग से मुस्कुराता है. यही वह तरीका है जिसके माध्यम से आपका बच्चा बताता कि वह आपको प्यार करता है.
.चिपकू!आपका बच्चा यदि आपसे चिपका रहता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है.यदि वह आपके आसपास रहने से सुरक्षित अनुभव करता हैतो यह भी एक तरीके से उसका आपके प्रति प्यार ही है.सिर्फ आपके पास होने से जब वह सुरक्षित अनुभव करता तो उसका आपके प्रति प्यार बहुत कुछ बोलता है, और वही उसके लिए सबसे आरामदायक जगह भी होती है.
. नकलची! अपनी आस्तीनों को उपर चढ़ा कर बाल बनाते हुए जब मैने अपने बेटे को पहली बार देखा तो मुझे सब कुछ परिचित सा लगा, मैं अनुमान लगा सकती थी कि वह अपने पापा की नकल कर रहा है. माता पिता बच्चों के लिए रोकक्स्टर्स होते हैं और उनके रोल मॉडलेस होते हैं यह आपके प्रति उनकेनिश्छल प्यार को ही दर्शाता है.

मुझे तुमसे प्यार है! जब वह ये आपसे खुद ही कहना शुरू कर दें तो यह उनका सबसे सच्चा और सरल स्नेह का भाव होता है आपके प्रति.

. रहस्यों को सांझा करना. जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वह अपने सबसे गहरे रहस्यों को आपसे सांझा करने लगते हैं. फिर आप जब यह सब जान जाते हैं तो यह सब सिर्फ़ रहस्यों को बाँटने से कहीं ज़्यादा हो जाता है. माता पिता को बच्चों के साथ विश्वसनीय भी होने की ज़रूरत होती है, जिससे बच्चे पूरे विश्वास के साथ अपनी भावनाओं को बता सके और उन्हे संभालना भी सीख सकें.

. बड़बोला होना.” मेरे पापा के पास दुनिया की सबसे बड़ी कार है” ऐसा जब मेरे बेटे ने अपने दोस्तों से एक बार बोला था तो यह बहुत ही क्यूट लगा था मुझे. बच्चों में अपने माता पिता के बारे में बढ़ चढ़कर बोलने की आदत होती है, यह सिर्फ़ ये दर्शाता है कि बच्चे अपने माँ बाप के बारे में बड़ा चढ़ा के बोलते है क्यूंकी वह उन्हे प्रशंसनीए समझते हैं

.सम्मान. मेरे हिसाब से बच्चा जब आपका सम्मान डर से ना करके प्यार से करते हैं तो वह सबसे बड़ा संकेत है आपके प्रति उनके प्रेम का. वह आपके साथ को पसंद करते हैं और सच्चाई से आपको सुनते हैं.

माँ बाप और बच्चों के बीच का संबंध समय के अनुसार बदलता रहता है.जो नहीं बदलता वह है उनके बीच का संबंध जो उन्हे बाँधे रखता है. यही संबंध ही प्यार और स्नेह के रूप से जाना जाता है. हम अपने बच्चों के मुँह से ‘आई लव यू माँ’ सुनना पसंद करते हैं इसलिए किसी दिन समय निकल कर आप अपनी माँ को भी यही चमत्कारी शब्द बोल कर देखिए. परिणाम आपके सामने होगा.

0 Comments

  • User

Your comment is submitted successfully